इंटरनेट पर प्यार की बातें

एक बेहतर ऑनलाइन डेटिंग अनुभव के लिए पांच प्रभावशाली सुझाव

पहले ऑनलाइन डेटिंग वास्तविक जीवन में होने वाली डेटिंग का केवल एक बैकअप प्लान होती थी और पिछले कुछ समय में यह उससे बहुत आगे आ चुकी है, जिससे अब यह हर किसी के लिए अपना अच्छा जीवन साथी ढूंढने का एक सबसे प्रभावी रास्ता बन गयी है। तकनीकी प्रगति को धन्यवाद कि अब आपको अपने संभावित प्रियजन की भावनाओं को समझने और आप दोनों के बीच एक मजबूत सम्बन्ध स्थापित करने के लिए महीनों खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। अब एक प्रियजन को प्राप्त करना,एक मजबूत सम्बन्ध बनाना, और डेटिंग पर मिलना, सभी कुछ एक दिन के भीतर ही संभव हो जाता है।

मुफ्त डेटिंग साइटें आपको संभावित साझेदारों के साथ जोड़ने के काम से बहुत आगे बढ़ गयी हैं ताकि आपको महत्वपूर्ण डेटिंग के लिये सुझाव प्रदान कर सकें और आपको एक खुशनुमा, स्वस्थ रिश्ते को बनाए रखने में मदद मिल सके। यह दिखाता है कि ऑनलाइन डेटिंग से पोषित किये गये जोड़े आज दुनिया भर के सभी सफल विवाहों में से 20% से अधिक हैं। हालाँकि डेटिंग की यह विधि अत्यधिक कुशल (एफ़्फ़िसियेंट) है, लेकिन कमरे में एक हाथी ऑनलाइन डेटिंग के लिए सबसे अच्छा तरीका ढूंढ रहा है जिससे आप अपने साथी को तेज़ी से और सटीक रूप से प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में, हम आपको एक बेहतर ऑनलाइन डेटिंग अनुभव के लिए पांच सबसे प्रभावशाली सुझाव देंगे।

  1. आप वास्तव में क्या खोज हे हैं?

ऑनलाइन जाने से पहले स्वयं अपने आप से कुछ सवाल पूछें और अपने आदर्श साथी के गुण, शारीरिक लक्षण, धर्म,भौगोलिक निवास और यहां तक ​​कि जाति की रूपरेखा तैयार करें। यदि आप अपनी जरूरत के बारे में साफ़ साफ़ जाने बिना अपनी ऑनलाइन खोज शुरू करते हैं, तो आप ऐसे कई अच्छे विकल्पों से भ्रमित हो सकते हैं जो कि आपके सामने आ सकते हैं। यदि आपको ऐसी कोई प्रोफ़ाइल मिलती है जिसके गुण उससे बेहतर हैं जो कि आपके दिमाग में था, तो पहले रुकें, और कोई गलती करने से पहले ही अपनी भावनाओं को फिर से जांचें।

 

  1. ऑफ़लाइन-जैसी मानसिकता को अपनायें

ऑफ़लाइन डेटिंग पुरानी हो सकती है लेकिन यह पूरी तरह से बेकार नहीं है। अपने सही साथी की ऑनलाइन खोज करते समय आपको इससे दो चीजें लेनी होंगी: संपर्क स्थापित करने से पहले अपने संभावित साथी की ठीक से जांच करने की कला और ऐसी मानसिकता कि सम्बन्धों को विकसित करने के लिए कोशिश की जानी चाहिए। एक गलती है जो कि कई अकेले लोग करते हैं और वह यह सोच हैं कि क्योंकि उनके पास कई ऑनलाइन विकल्प हैं, तो वे अपना मनचाहा चुनाव कर सकते हैं और खराब खिलौने की तरह उन्हें वापस लौटा सकते हैं और अदल बदल कर सकते हैं।

 

इसलिये वे अपने संभावित प्रियजनों को ध्यान से समझने के लिए पर्याप्त समय नहीं देते हैं और इसके बदले सीधा ही ऑनलाइन सम्बन्ध में कूद पड़ते हैं और यह उम्मीद करते हैं कि कोई तकलीफ होने पर वे उन्हें तुरंत छोड़ सकते हैं। ऐसा करना स्वयं को विफलता के लिये प्रस्तुत करने जैसा ही है। आपको अपने लक्षित साथी की प्रोफ़ाइल से यथासंभव अधिक से अधिक जानकारी निकालनी चाहिए जैसे कि मानो आप एक रेस्तरां में टेबल पर आमने सामने बैठे हों। एक बार जब आप संपर्क स्थापित कर लेंगे, तो ऐसा ही करें जैसे कि आप तब करेंगे जब आप अपने पास के घर के पड़ोसी से डेटिंग कर रहे हों, यह मान लें कि आपका रिश्ता काम करेगा और आपको अपनी पसंद से संतुष्ट होना होगा।

 

  1. थोड़ा कम परिपूर्ण डेटिंग की संभावनाओं के लिए तैयार रहें

सत्य यह है कि मुफ्त डेटिंग साइटें आपके लिये सर्वोत्तम साथी खोजने का प्रयास करती हैं लेकिन यह गारंटी नहीं दे सकती है कि आपकी सभी डेटिंग की अपेक्षाएं पूरी होंगी। याद रखें कि आपके डैशबोर्ड पर जो ऑनलाइन प्रोफाइल आप देखते हैं, वे आपके जैसे इंसानों के हैं और हम सभी में हमारी खामियां होती हैं। इसलिए, आपको कुछ अपूर्णताओं को समायोजित / एडजस्ट करने के लिए थोड़ा अपनी चाहतों को कम करना चाहिए।

 

  1. ईमानदार बने रहो लेकिन बेईमान लोगों को आपके डेटिंग के अनुभव को बरबाद करने की अनुमति न दें

अपनी ऑनलाइन प्रोफ़ाइल पर सही जानकारी दिखाने से, जब आप अपने संभावित जीवन साथी के साथ व्यक्तिगत रूप से मिलते हैं, तो अलगाव होने के किसी भी मौके को खत्म कर देते हैं। यह आपको अपने उत्तम साथी के लिए दृश्यमान / विजिबल बनाता है और बेकार उपयोगकर्ताओं को दूर रखता है। इसलिए, आपको लोगों को अपनी असली नौकरी, नाम, वैवाहिक स्थिति, शारीरिक संरचना इत्यादि की जानकारी देनी चाहिये।

दूसरी ओर हमें स्वीकार करना होगा कि बेईमान लोग आजकल लगभग हर जगह हैं और आपको उनके साथ रहना सीखना है। यदि पता चलता है कि आपकी डेट एक बेईमान व्यक्ति है, जिसने शायद आपको रिझाने के लिए एक झूठे प्रोफ़ाइल का उपयोग किया है तो बस उसके साथ संबंधों को ख़त्म कर दें लेकिन ऑनलाइन डेटिंग के साथ नहीं। अपनी धुल झाडें और खोज जारी रखें। फिर से आपको अपने अधिक जोश में अपनी पहली ही डेट में ही बहुत अधिक उम्मीद लगाने का लालच नहीं करना चाहिये।

 

  1. संवाद का अधिक से अधिक उपयोग करें।

ऐसा कहते हैं कि एक स्वस्थ रोमांटिक रिश्ते के लिए संवाद महत्वपूर्ण होता है। आपको अपने संभावित प्रियजन से नियमित रूप से चैट करना चाहिये, और वह भी विडिओ द्वारा, जिससे कि आप एक दूसरे को जान-समझ सकें। इससे न केवल आपको उनकी शारीरिक स्थिति का अनुमान होगा बल्कि इससे आपको पहले ही उनके कुछ ख़ास गुणों को पहचानने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, किसी के साथ वीडियो चैट करने के बाद आप आसानी से कह सकते हैं कि वह व्यक्ति अच्छे स्वभाव का है या नहीं।

 

निष्कर्ष:

 

जब आप इसे अच्छी तरह से करते हैं तो ऑनलाइन डेटिंग मजेदार और प्रभावशाली / कामयाब होती है। www.clickdate.com पर हमारे पूरी तरह से मुफ्त डेटिंग प्लेटफोर्म के साथ पंजीकरण करके आज ही से अपने डेटिंग विकल्पों (ओपसंस) का विस्तार करें, जहां हम आपको उपयोगी डेटिंग की युक्तियाँ / सुझाव और रिश्ते के बारे में सलाह देंगे और फिर आपको आपके उत्तम साथी से मुफ्त में कनेक्ट करायेंगे। हमारे फ़िल्टर विकल्पों में क्षेत्र, जाति और लिंग – अभिमुखता (सेक्स-ओरिएंटेसन) शामिल हैं, ताकि आपको हमारे साथ विकल्पों की कमी न हो।