डेटिंग प्रवृत्तियों

डेटिंग ट्रेन्ड्स

हम पहले ही डेटिंग के भविष्य में रह रहे हैं। आप दुनिया के किसी भी भाग से साथियों (पार्टनर्स) को ऑनलाइन खोज सकते हैं, और आप एक रूमानी संबंधों (रोमांटिक कनेक्शन) के लिये अपनी खोज में जितनी भी बातों को महत्वपूर्ण मानते हैं, यह इस पर निर्भर होता है। लेकिन इसकी स्वाभाविक प्रकृति से ही ऑनलाइन डेटिंग सतही (शैलो) प्रतीत होती है क्योंकि जिस व्यक्ति में आपकी रुचि होती है, उसे चुनने और उससे संपर्क करने में बस कुछ ही सेकिंड लगते हैं।

यह डेटिंग की वह दुनिया है जिसका सामना इस सहस्राब्दी के लोग करते हैं, कई लोगों के लिये यही एक मात्र जगह है जिसे वे जानते हैं। सौभाग्य से,डेटिंग साइट्स और डेटिंग ऐप्स लोगों को अधिक आशाजनक और स्थायी रिश्तों के लिए अधिक गहरे सम्बन्ध बनाने में मदद करते हैं। लेकिन अब जबकि लाखों लोग ऑनलाइन पार्टनरस की तलाश कर रहे हैं,इस उद्योग को परिभाषित करने वाले कुछ ट्रेन्ड्स क्या होते हैं?

आधुनिक ऑनलाइन डेटिंग ट्रेन्ड्स ऐप्स में डेली डेटिंग ऐप्स होते हैं, लोकप्रिय हैं,खासकर इस सहस्राब्दी के लोगों के बीच। ऐसे अनुमान भी हैं जो दर्शाते हैं कि इस सहस्राब्दी के लोग डेटिंग ऐप्स पर सप्ताह में औसतन 10 घंटे खर्च करते हैं। इस दुनिया में, बातें करने जैसी चीजों की पारंपरिक परिभाषा बदल गई है। ऑनलाइन दुनिया में,टेक्स्टिंग,मैसेजिंग और कॉलिंग को अब वास्तविक संपर्क के रूप में देखा जाता है जो कि नये रिश्तों के बनाने के लिये आधार बना सकती हैं।

डेटिंग साइट्स और ऐप्स अब कम मांग करते हैं, जब ऑनलाइन डेटिंग पहली बार लोकप्रियता प्राप्त कर रही थी, तो बहुत सारी जानकारी उपयोगकर्ताओं को लंबी व्यापक प्रश्नावली में प्रदान करनी होती थी। कुछ पुराने डेटिंग प्लेटफार्म अभी भी इस पुरानी परंपरा को पकड़ कर रखे हुये हैं। लेकिन इस सहस्राब्दी के लोगों को यह पसंद नहीं है,जो अपने बारे में कुछ प्रश्नों का उत्तर देना चाहते हैं और साथी (डेट्स) को खोजने पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

और उनका ऐसा सोचना सही है,यह तय करने के लिए दर्जनों सवालों की जरूरत नहीं होती हैं कि कोई आपके लिए ठीक है अथवा नहीं, संभावित साथी (डेट्स) के बारे में कुछ महत्वपूर्ण विवरण यह तय करने में आपकी सहायता के लिए पर्याप्त होते हैं कि आगे सम्बन्ध जारी रखना आवश्यक है या नहीं।

कंप्यूटर-आधारित मैचमेकिंग बहुत तेजी से बढ़ी है, पिछले समय में डेटिंग एल्गोरिदम डेट करने वालों के लिये उचित साथी खोजने में मदद करने में सफल नहीं होते थे। इसका एक बड़ा कारण यह तथ्य होता था कि एल्गोरिदम दोषपूर्ण मानदंडों पर आधारित होते थे,जो कि उन विचारों को ध्यान में नहीं रखते थे जिन्हें डेट्स की खोज करने वाले लोग महत्वपूर्ण मानते हैं।

लेकिन आज,चीजें काफी हद तक बदल गयी हैं,और बेहतर हो गयी हैं। इंटेलिजेंट मैचमेकिंग सिस्टम अब बेहतर गुणवत्ता वाले मिलान / मैचों को सुनिश्चित करने के लिए अन्य कारकों (फैक्टर्स) के साथ उन्नत मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों पर भरोसा करते हैं। डेटिंग की सेवाएं बेहतर परिणामों के लिए उपयोगकर्ताओं को महत्वपूर्ण डेटिंग सलाह भी प्रदान करती हैं।

नकली प्रोफाइल कम हैं

कई ऑनलाइन डेटिंग प्रशंसकों को इस बात से परेशानी थीं कि कई डेटिंग साइटों में बहुत अधिक नकली प्रोफाइल होती थीं, जिससे कि वे किन्हीं भूतों का पीछा कर रहे होते थे और वे यह सोचते थे कि वे एक वास्तविक इंसान पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे। और इससे और भी बुरा यह होता था कि डेटिंग साइट्स भी इस बुराई में शामिल होती थीं।

लेकिन यह कल की बात हो चुकी है। ऑनलाइन डेटिंग उस बिंदु तक बढ़ चुकी है जहां अत्याधुनिक डेटिंग सेवाओं को ऐसी अनुचित रणनीतियों (अंडरहैंडेड टैकटिक्स) को बर्दास्त करने की जरूरत नहीं है। इसलिए इनका उपयोग करने वाले इस बात का भरोसा कर सकते हैं कि जिस व्यक्ति में वे रुचि रखते हैं वह सच में एक वास्तविक व्यक्ति है क्योंकि वे जिस सेवा का उपयोग कर रहे हैं,उसने नकली डेटिंग प्रोफाइलों को निकाल बाहर (वीड आउट) करने का अच्छा काम किया है।

तो,आप शुरूआत कहां से करते हैं? ऑनलाइन डेटिंग यहां बनी रहने वाली है, इसके अलावा कोई रास्ता नहीं है। इसलिए, आप इंटरनेट द्वारा पेश की जाने वाली सर्वोत्तम ऑनलाइन डेटिंग सेवाओं को खोज सकते हैं। जरूरत इस बात की है कि अच्छे डेटिंग ऐप्स और साइटों को पंजीकरण के दौरान आपसे आपके बारे में सिर्फ उचित प्रश्न पूछने के साथ कम ही मांग करनी चाहिए, बेहतर डेट्स के लिए बेहतर मिलान करने वाला एल्गोरिदम होना चाहिए, और ऐसा ही इसके आगे भी। इन सबके लिए और ज्यादा के लिये आपको गंभीरता से www.ClickDate.com का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए।